Monsoon Update: These states will receive heavy rains in the next two days Monsoon Update: इन राज्यों में अगले दो दिनों में होगी भारी बारिश

0 4

(Sara News) नई दिल्ली: मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में पश्चिम बंगाल, झारखंड, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, बिहार, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक में बारिश की संभावना जताई है. महाराष्ट्र में मानसून की वजह से भारी बारिश हो रही है.

पश्चिम बंगाल 
मौसम विभाग ने कहा कि मॉनसून के कारण नौ जून से 13 जून के दौरान पश्चिम बंगाल के जिलों में अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने और गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है.

उसने बताया कि मुर्शिदाबाद, नादिया और उत्तर 24 परगना जिले में एक या दो स्थानों पर बुधवार को भारी बारिश होने की संभावना है, जबकि यह बृहस्पतिवार से पूर्व और पश्चिम मिदनापुर और दक्षिण 24 परगना में पहुंचेगा. कोलकाता, हावड़ा और हुगली जिलों में शुक्रवार से भारी बारिश होने की संभावना है.

झारखंड
मौसम विभाग ने कहा कि अगले दो दिनों में पूरे झारखंड में मॉनसून दस्तक देगा. इसके चलते राज्य के सभी जिलों में भारी बारिश होगी.

मध्य प्रदेश
मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून अपने सामान्य समय से सात दिन पहले आज मध्य प्रदेश में पहुंच गया. जबलपुर और शहडोल संभाग के जिलों के लिए आईएमडी ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. पिछले 24 घंटों में भोपाल, जबलपुर और ग्वालियर सहित राज्य के कई हिस्सों में बारिश हुई है.

जबलपुर और शहडोल संभाग के जिलों में अलग-अलग स्थानों में बारिश के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने, बिजली गिरने के पूर्वानुमान के साथ ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. जबकि बैतूल और खंडवा सहित छह जिलों के लिए भी ऐसा ही पूर्वानुमान लगाया गया है.

वहीं आईएमडी ने भोपाल, सागर, ग्वालियर और दो संभागों में अलग अलग स्थानों के लिए 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने, बिजली और गरज के साथ बौछारें पड़ने का यलो अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही इन्दौर सहित नौ जिलों में मौसम की स्थिति सामान्य रहने का अनुमान है.

महाराष्ट्र
मुंबई में दक्षिण-पश्चिम मानसून के दस्तक देने से शहर में और उसके उपनगरों में बुधवार को भारी बारिश हुई थी. मौसम विभाग ने कहा है कि मुंबई, पड़ोसी जिलों ठाणे, पालघर और रायगढ़ जिलों में भारी बारिश होगी.

अन्य राज्यों का हाल
बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में मॉनसून के अगले 48 घंटे में पहुंचने की अनुकूल परिस्थितियां बनी हुई है. मौसम विभाग ने बताया, ‘‘11 और 12 जून को ओडिशा के इलाको में भारी बारिश (20 सेंटीमीटर) बारिश होने की संभावना है.इसी प्रकार 11- 13 जून को छत्तीसगढ़ में, 13 जून को पूर्वी मध्यप्रदेश में और 12-13 जून को विदर्भ में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है.’’

आईएमडी ने बताया कि तटीय इलाकों में निम्न दाब के साथ पश्चिमी हवाओं के मजबूत होने की वजह से महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में 10 से 15 जून तक और तटीय कर्नाटक में 12 से 15 जून तक मूसलाधार बारिश का दौर जारी रहने का पूर्वानुमान है.

केरल में भी 12 से 15 जून तक भारी बारिश होने की संभावना है जबकि कोंकण में 12 से 15 जून के बीच मूसलाधार बारिश होगी.

मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिम- पश्चिमोत्तर में कम दबाव का क्षेत्र बनने और उसकी वजह से पूर्वोत्तर भारत के कई इलाकों में (राजस्थान को छोड़कर) 12 से 14 जून के बीच बारिश की गतिविधि देखने को मिलेगी. वहीं, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में भी 12 जून को मूसलाधार बारिश का पूर्वानुमान है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.